Translate page

How to set up payment on WhatsApp - WhatsApp पर भुगतान कैसे सेट करें



यूपीआई समर्थन के साथ व्हाट्सएप भुगतान ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस बीटा संस्करणों पर देखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, आईओएस बीटा वर्जन v2.18.21 में यूपीआई-आधारित भुगतान विकल्प है, जबकि व्हाट्सएप एंड्रॉइड वर्ज़न वर्जन v2.18.41 में यह विकल्प कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए दिखा रहा है। ये है कि भुगतान कैसे व्हाट्सएप पर काम करते हैं

व्हाट्सएप भुगतान कैसे काम करेगा? क्या यह सुरक्षित है, और क्या यह निजी है?

WhatsApp पर भुगतान सुविधा क्या है? इसे कौन पा सकता है?

यह एक ऐसी सुविधा है जो प्रयोक्ताओं को अपने संपर्कों में अपने बैंक खातों से सीधे ऐप पर पैसे भेजने की अनुमति देती है। व्हाट्सएप ने अपने पेमेंट्स की सुविधा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर रखी है, जो आभासी भुगतानकर्ता पते के माध्यम से तुरंत प्रत्यक्ष बैंक-टू-बैंक हस्तांतरण की अनुमति देता है। चूंकि भुगतान अभी भी लाइव बीटा-परीक्षण चरण में है, सभी उपयोगकर्ताओं को यह नहीं दिख रहा है कि यह उनके ऐप में दिखाई देता है। उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट किया है कि सुविधा उनके व्हाट्सएप सेटिंग्स में दिखाई देती है, क्योंकि वे पहले से ही भुगतान वाले किसी व्यक्ति से व्हाट्सएप संदेश प्राप्त करने पर ऐप्पल लॉन्च करते हैं। बीटा केवल 1 लाख उपयोगकर्ताओं तक सीमित है, भारत में राष्ट्रीय भुगतान प्राधिकरण (एनपीसीआई), यूपीआई नियामक और छाता निकाय सभी खुदरा भुगतानों के लिए भारत ने एक बयान में कहा है। सुविधा का उपयोग करने के लिए व्हाट्सएप के नियम और शर्तों का कहना है कि उपयोगकर्ता 18 साल या उससे अधिक उम्र का होना चाहिए, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे सत्यापित किया जाएगा।

तो क्या व्हाट्सएप अब मौद्रिक लेन-देन की प्रक्रिया कर रहा है?

नहीं व्हाट्सएप एक बैंक नहीं है, और यह वित्तीय लेनदेन की प्रक्रिया नहीं कर सकता है। इस सुविधा का उपयोग करने के नियम और शर्तें कहते हैं कि आईसीआईसीआई बैंक के साथ व्हाट्सएप भागीदारी कर रहा है। एक बार उपयोगकर्ता के व्हाट्सएप पर भुगतान सक्रिय हो जाने पर, वे अपने बैंक खाते को ऐप में लिंक कर सकते हैं। एक भुगतान अनुदेश तब एक संदेश से संलग्न किया जा सकता है, जैसे ही उपयोगकर्ता फाइल, वीडियो या एक तस्वीर संलग्न करते हैं। एक यूपीआई पिन और एक बैंक खाता जहां यूपीआई समर्थित है, लेनदेन के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, भुगतान के रिसीवर भी, उनके ऐप में भुगतान सुविधा सक्षम होना चाहिए। व्हाट्सएप ने कहा है कि सभी भुगतान लेनदेन अंतिम हैं, और रिफंड या चार्जबैक के लिए कोई विकल्प नहीं है।

व्हाट्सएप पर भुगतान को सक्रिय करने के लिए उपयोगकर्ता को किस सूचना के साथ हिस्सा लेना है?

उपयोगकर्ता द्वारा नियम और शर्तों को स्वीकार करने के बाद, उसे बैंकों की एक सूची से चुनने के लिए कहा जाता है, जिसमें अधिकांश प्रमुख यूपीआई-आधारित बैंक शामिल हैं। ऐप को उसके खाते के साथ सिंक करने के लिए उसे डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके अलावा, व्हाट्सएप खाते को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ा जाना चाहिए जो बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। बीएचआईएम पर यूपीआई में एक ऐसा प्रावधान है, क्योंकि मोबाइल नंबर का उपयोग बैंक खाते का पता लगाने के लिए किया जाता है। व्हाट्सएप पेमेंट्स को आधार की आवश्यकता नहीं है, अगर आप सोच रहे हैं व्हाट्सएप पेमेंट्स पर प्रत्येक लेनदेन को चार अंकों वाले यूपीआई पिन द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए, जो तब उत्पन्न होता है जब कोई उपयोगकर्ता अपने बैंक खाते की सुविधा को सक्रिय करता है। अगर आप यूपीआई पिन को भूल गए हैं, तो एक नया सृजन करने का विकल्प होता है।

क्या आप कितना स्थानांतरित कर सकते हैं की कोई सीमा है? और क्या आप समूह को भुगतान कर सकते हैं?

व्हाट्सएप कहते हैं कि भुगतान सहकर्मी से सहकर्मी आधारित है व्हाट्सएप ने ट्रांसफर पर ऊपरी सीमा निर्दिष्ट नहीं की है, लेकिन ऐसा लगता है कि बीटा-परीक्षण में, केवल एक सीमित मात्रा में भेजा जा सकता है एक बार सर्विस लाइव हो जाने के बाद सटीक छत दिखानी चाहिए व्हाट्सएप भुगतान समूह चैट पर काम करेंगे; उपयोगकर्ताओं को एक व्हाट्सएप समूह में एक व्यक्तिगत सदस्य चुनने के लिए पैसे भेजने के लिए सक्षम हो जाएगा।

और क्या व्यवसाय का भुगतान करने के लिए व्हाट्सएप पेमेंट्स का उपयोग किया जा सकता है?

ऐसा लगता है कि व्यवसाय और व्यापारी खाते अब के रूप में शामिल नहीं किए गए हैं हालांकि, यह देखते हुए कि व्हाट्सएप अब भारत में एप का बिजनेस वर्जन है, यह उम्मीद की जा सकती है कि इन खातों को भविष्य में भुगतान स्वीकार करने की अनुमति होगी। लेकिन अभी तक कोई घोषणा नहीं है।

गोपनीयता के मुद्दों के बारे में क्या? अन्य कंपनियों के साथ व्हाट्सएप शेयर उपयोगकर्ताओं की जानकारी होगी?

व्हाट्सएप का कहना है कि डेबिट कार्ड विवरण या यूपीआई पिन को "रिसाव नहीं किया गया" हालांकि, ऐसा लगता है कि यह कुछ जानकारी अपने माता-पिता, फेसबुक सहित तीसरे पक्षों के साथ साझा करेगा। व्हाट्सएप पेमेंट्स के लिए गोपनीयता नीति का कहना है कि जो सेवा करने के लिए सहमत हैं, वे कंपनी की "डेटा प्रथाओं के लिए भी सहमति दे रहे हैं, जिसमें हमारी गोपनीयता नीति और हमारे भुगतान गोपनीयता नीति में वर्णित अनुसार आपकी जानकारी का संग्रह, उपयोग, प्रोसेसिंग और साझा करना शामिल है अच्छी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में आपकी जानकारी के हस्तांतरण और प्रसंस्करण को वैश्विक रूप से जहां हमारे पास है या सुविधाओं का उपयोग करना है, सेवा प्रदाताओं, या भागीदारों, चाहे आप भुगतान का उपयोग क्यों न करें "।

गोपनीयता नीति के अनुसार, जब कोई उपयोगकर्ता भेजता है या भुगतान प्राप्त करता है, तो दिनांक और समय, प्रेषक और रिसीवर के वीपीए और नाम, और संदर्भ लेन-देन नंबर सहित WhatsApp स्वचालित रूप से जानकारी एकत्र कर लेता है। ऐप यह पुष्टि करता है कि वह भुगतान के लिए तीसरे पक्ष के प्रदाताओं और सेवाओं के साथ काम कर रहा है, और ये कुछ परिस्थितियों में भुगतान लेनदेन के बारे में व्हाट्सएप सूचना दे सकते हैं। यह कहते हैं कि कुछ जानकारी फेसबुक के साथ साझा की जा सकती है ।

व्हाट्सएप पेमेंट्स के साथ खिलाड़ियों की तरह परेशान क्यों हैं?

भारत में व्हाट्सएप का 200 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता आधार भुगतानकर्ता को गेमचैजर बना सकता है - और संभवत: अन्य मोबाइल जेलेट्स को खत्म कर सकता है। लोग पूरी तरह से छोटे, दैनिक लेन-देन के लिए ऐप में स्विच कर सकते हैं। एक बार व्यवसायों को व्हाट्सएप के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति दी जाती है, इस सुविधा का उपयोग आगे बढ़ाया जा सकता है Paytm सह संस्थापक विजय शेखर ट्विटर पर निकाल कि "मुक्त बुनियादी बातों का सस्ता चाल के साथ जीतने के लिए () भारत का खुला इंटरनेट के खिलाफ युद्ध में नाकाम रहने के बाद, फेसबुक फिर से खेलने में है। अपने कस्टम पास बगीचे कार्यान्वयन के साथ सुंदर खुला UPI प्रणाली हत्या "क्या वह लक्षित कर रहा था तथ्य यह है कि WhatsApp वर्तमान में जो लोग WhatsApp पर नहीं हैं UPI भुगतान की अनुमति नहीं है -। जबकि UPI राज्य के लिए एनपीसीआई के नियमों कि अंतर प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है , यानी, एक UPI खाते के साथ एक उपयोगकर्ता (गूगल तेज़ से भीम को कहते हैं,) मंच पर ध्यान दिए बिना एक और UPI पता करने के लिए स्थानांतरण करने के लिए सक्षम होना चाहिए। एनपीसीआई है हालांकि, स्पष्ट किया कि WhatsApp भुगतान केवल एक बीटा परीक्षण में है, और जब तक इंटरफेस के सभी सिद्धांतों को पूरा कर रहे हैं पूर्ण लांच अनुमति नहीं दी जाएगी।

How to set up payment on WhatsApp:

With the support of the WhatsApp, WhatsApp has been seen on Android and iOS beta versions of the app. According to the report, the iOS beta version v2.18.21 has a UPI-based payment option, while Whatsapp Android version version v2.18.41 shows this option for some users. Here's how payouts work on WhatsApp

How Does Whatsapp Payment Work? Is it safe, and is it private?

What is the payment facility on WhatsApp? Who can find it?
This is a feature that allows users to send money from their bank accounts directly to their contacts in their contacts. Whatsapp has placed its payments on the Unified Payments Interface (UPI), which allows direct bank-to-bank transfers through a virtual payer address immediately. Since the payment is still in the live beta-testing phase, not all users are seeing it appear in their app. Users have reported that the feature appears in their Whatsapp settings because they already launch an applet to receive a WhatsApp message from someone with a payment. Beta is limited to only 1 million users, India has said in a statement to the National Payment Authority (NPCI), the UPA regulatory and umbrella body for all retail payments. To use the feature, the Terms and Conditions of WhatsApp says that the user should be 18 years of age or older, but it is unclear how this will be verified.

So what is Whatsapp now doing the process of monetary transactions?
Not WhatsApp is not a bank, and it can not process financial transactions. The terms and conditions of using this facility say that WhatsApp is partnering with ICICI Bank. Once the payment is activated on the user's Whatsapp, they can link their bank account to the app. A payment instruction can then be attached to a message, as soon as users attach a file, video or a picture. A UPI PIN and a bank account where the UPA is supported is necessary for the transaction. Apart from this, payment receivers should also be enabled in their app, the payment facility should be enabled. Whatsapp has said is that all payment transactions are final, and there is no substitute for refunds or chargebacks.

What information does the user have to take part in to activate payments on WhatsApp?
After the user accepts the terms and conditions, he is asked to choose from a list of banks, which includes most major UPI-based banks. The app needs to enter the debit card information to sync it with its account. In addition, the WhatsApp account should be linked to the same mobile number linked to the bank account. There is a provision in the UP on BHIM, because the mobile number is used to track bank account. Whatsapp Payments is not required for the base, if you are thinking, every transaction on WhatsAppSpay Payments should be authorized by a four-digit UPI PIN, which is generated when a user activates the feature of their bank account. If you have forgotten the UPI PIN, then there is an option to create a new one.

Is there a limit to how much you can move? And can you pay the group?
Whatsapp says that payments are peer-to-peer-based peers, Whatsapp has not specified upper limit on the transfer, but it seems that in beta-testing, only a limited amount can be sent once the service ceases to be a perfect ceiling Whatsapps should show on pay group chat; Users will be able to send money to choose a personal member in a WhatsApp group.

And what can be the use of Whatsapp payments to pay for the business?
It seems that business and merchant accounts are not included as of now, however, given that WhatsApp is now the business version of the app in India, it can be expected that these accounts will be allowed to accept payments in the future. Will be But there is no announcement yet.

What about privacy issues? Users will be aware of WhatsApp shares with other companies?
Whatsapp says that the debit card statement or the UI PIN "did not leak" however, it seems that it will share some information with the third parties including their parents, Facebook. The privacy policy for What's Payments says that those who agree to the service are also agreeing to the company's "data practices, in which the collection, use of your information as described in our Privacy Policy and our Payment Privacy Policy Processing, and sharing well in the United States and other countries, the transfer and processing of your information to the global Where we have or have access to facilities, service providers, or partners, whether or not why you use to pay ".

According to the Privacy Policy, when a user sends or receives payment, WhatsApp automatically collects the information including date and time, sender and receiver's VPA and name, and reference transaction number. The app confirms that it is working with third-party providers and services for payment, and in some circumstances what about the payment transaction

Post a Comment

0 Comments